Honda Elevate Review in Hindi

Honda Elevate Review in Hindi: होंडा की एसयूवी, एलिवेट का आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में वैश्विक अनावरण हुआ और यह कंपनी के एसयूवी स्पेस में फिर से प्रवेश का प्रतीक है।

SUV खंड होंडा के लिए नया नहीं है, हालांकि इसके पहले इसके भारत पोर्टफोलियो में CR-V और BR-V थे। एलीवेट के लिए बुकिंग जुलाई 2023 में शुरू होगी और उसके बाद कीमत की घोषणा की जाएगी।

  • एलिवेट में सिटी जैसा ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है
  • फुल EV पावरट्रेन बाद में मिलेगी
  • प्रतिद्वंद्वियों में क्रेटा, सेल्टोस, कुशक आदि शामिल हैं
  • जुलाई से शुरू होगी बुकिंग; उसके बाद लॉन्च करें

Honda Elevate Design

स्टाइल के मोर्चे पर, एलीवेट विदेशों में बिकने वाली सीआर-वी के समान दिखती है। एलिवेट की 4,312mm लंबाई, 1,790mm चौड़ाई, 1,650mm ऊंचाई और 2,650mm व्हीलबेस इसे आकार में क्रेटा के समान बनाते हैं। इसमें 458 लीटर का बूट स्पेस और सेगमेंट में अग्रणी 220mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है – इसकी तुलना में क्रेटा जमीन से 190mm ऊपर है।

जहां तक डिजाइन की बात है, एलिवेट में एक बड़ी ग्रिल और एक सपाट नाक है – बीच में एक बड़ा होंडा लोगो के साथ – पतली, एलईडी हेडलाइट्स और नीचे दो फॉग लैंप हैं। हेडलाइट्स और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप सिटी की तरह एक मोटे क्रोम बार से जुड़े हुए हैं।

साइड्स की तरफ, नई होंडा मिडसाइज एसयूवी में मोटे प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ थोड़े फ्लेयर्ड व्हील आर्च हैं, जो इसे एक चंकी एसयूवी लुक देते हैं, जबकि विंडो लाइन मोटे सी-पिलर की ओर ऊपर की ओर टेपर होती है। एलिवेट में 17 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं, जिनका डिज़ाइन फेसलिफ़्टेड सिटी के समान है।

पीछे की तरफ, इसमें थोड़ी रेक वाली विंडो और टेल-लाइट्स हैं जो एक लाल पट्टी के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, जबकि रैपराउंड टेल-लाइट्स इंडोनेशिया जैसे बाजारों में बेची जाने वाली लेटेस्ट-जेनरेशन WR-V के समान दिखती हैं। इसमें नंबर प्लेट हाउसिंग के लिए टेलगेट पर एक इंडेंटेशन भी मिलता है।

एलिवेट में फ्री-स्टैंडिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट मिलता है। सुविधाओं के संदर्भ में, एलिवेट को केवल एक-फलक वाला सनरूफ मिलता है, जबकि इसके आठ प्रतिस्पर्धियों में से तीन को समान मिलता है, बाकी में एक पैनोरमिक सनरूफ है। यहां तक कि आगामी किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट, जिसे अब तक सिंगल-पैन सनरूफ मिला है, को भी यह प्रीमियम फीचर मिलने वाला है।

इसके अलावा, इसमें 7 इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेन-वॉच कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस स्मार्टफोन इंटीग्रेशन – Android Auto और Apple CarPlay – और एक रियर पार्किंग कैमरा मिलता है।

होंडा एलीवेट में अपने सेंसिंग ADAS सुइट की भी पेशकश करेगा, जिसमें टक्कर शमन ब्रेकिंग सिस्टम, लेन प्रस्थान चेतावनी, अनुकूली क्रूज नियंत्रण, लेन सहायता सहायता, सड़क प्रस्थान चेतावनी और स्वचालित उच्च बीम सहायता जैसी सुविधाएं शामिल हैं। ADAS की सुविधा देने वाली एकमात्र अन्य मध्यम आकार की SUV MG Astor है, जबकि Seltos फेसलिफ्ट में ड्राइवर सहायता तकनीक भी मिलेगी।

होंडा एलिवेट प्लेटफॉर्म, पावरट्रेन

होंडा एलिवेट जापानी फर्म के ग्लोबल स्मॉल कार प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो होंडा सिटी सेडान को भी आधार देता है। हुड के तहत, SUV को वही 121hp, 145Nm, 1.5-लीटर, सिटी के रूप में चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसमें 6-स्पीड मैनुअल या CVT के माध्यम से आगे के पहियों पर बिजली भेजी जाती है।

इसके अलावा, कार निर्माता ने यह भी पुष्टि की है कि एलेवेट को अगले तीन वर्षों में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलेगा।

होंडा एलिवेट प्रतिद्वंद्वियों और लॉन्च टाइमलाइन

एलीवेट मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करता है, जहां यह हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, वोक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशक, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हैदर, एमजी एस्टोर और आगामी सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस को टक्कर देगा।

होंडा का एसयूवी सेगमेंट में फिर से प्रवेश एक बहुत जरूरी कदम है क्योंकि इसकी मौजूदा लाइन-अप में केवल दो सेडान शामिल हैं। होंडा इसे हाथ में एक शॉट देने के लिए एलीवेट पर भरोसा कर रही होगी, लेकिन कड़ी प्रतिस्पर्धा और सभी खिलाड़ियों को मध्यम आकार के एसयूवी पाई के सार्थक स्लाइस दिए जाने पर मूल्य निर्धारण पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। अभी के लिए, होंडा कीमतों के बारे में चुस्त है, लेकिन आने वाले महीनों में एक घोषणा की उम्मीद है।

एलिवेट एसयूवी के लिए भारत मदर प्लांट है और होंडा ने भी पुष्टि की है कि एसयूवी को कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किया जाएगा।

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